मेरी माँ



माँ…

माँ। इस दुनिया में मुझे लाने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद | मेरे जीवन में आपके महत्त्व को समझाना और आपको बताना मेरे लिए असंभव सा ही है| मुझे अभी भी याद है जब मैं 1 साल की उम्र में खड़े होना सीख ही रही थी की मैं तीसरे मंजिल से राजमार्ग पर गिर गई, सभी डॉक्टरों ने कहा कि हम कुछ नहीं कर सकते और हमें अफसोस है, लेकिन तब भी आपने अपनी आशा नहीं खोई और चमत्कार हुआ, जिसके कारण आज मैं जीवित हूँ। आपने मुझे रास्ता दिखाया जिसके बदौलत आज में यहाँ पर हूँ । आपने मुझे हमेशा विनम्र और दयालु रहना सिखाया। आपने मुझे सिखाया कि संवेदनशील होना ठीक है, लेकिन इससे भी ज्यादा मुझे यह सिखाया कि, चिंता न करना कि दूसरे मुझे क्या समझ रहे हैं | आपने मुझे दिखाया कि मैं कैसे एक अच्छी इंसान बनूँ| मैं बढ़ने लगी और मुझे उम्मीद थी कि एक दिन मैं आप के जैसी नहीं तो कम से कम आपके थोड़े से गुणों को अपने अंदर समां लूँ। बेहतर और मजबूत व्यक्ति बनने के लिए जब मुझे किसी की आवश्यकता होती है तो मैंने हमेशा आपको अपने पास और साथ ही पाया है| आपको हमेशा यह पता रहता है की मैं क्या सोच रही हूँ और मैं क्या करना चाहती हूँ। मुझे यह भरोसा हमेशा ही है की जिस पल भी मुझे आपकी जरुरत होगी आप मुझसे बस एक कॉल भर की दूरी पर हो। हर पल आपने मुझे संभाला है, हर समय पर हमेशा आपने मेरा साथ दिया है और सबसे बड़ी बात है की आपने मेरे अंदर एक आत्मविश्वास और जज़्बा भर दिया है की मैं कुछ भी कर सकती हूँ| ऐसी जिंदगी की मैं  कल्पना भी नहीं कर सकती जहाँ मेरे साथ मेरे जीवन के हर चरण में आप न हो| जहाँ दुनिया में हर कोई इतना भाग्यशाली नहीं होता है की अपने माँ का साथ उसे मिल पाए, मैं अपने आपको खुशनसीब मानती हूँ की मुझे आप जैसी एक संवेदनशील माँ मिली | मैं हर दिन अपने भाग्यशाली सितारों का शुक्रिया अदा करती हूँ कि आप जैसी माँ मेरी जिंदगी में हैं| हर वह पल जब मैंने आपको दुखी किया होगा, उसके लिए मुझे आजीवन अफ़सोस रहेगा| "हमेशा एक साथ, कभी अलग नहीं, दूर ही सही लेकिन दिल से कभी भी दूर नहीं|" मेरे जीवन के हर पल, चाहे आप शारीरिक रूप से मौजूद हों या नहीं, आप हमेशा मेरे साथ हो| कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कितने दूर होंगे, मुझे पता है कि आप हमेशा मेरे हाथ को पकड़कर मेरे दिल को छूते हो माँ, मैं आपके बिना कुछ भी नहीं हूँ, आप मेरी पूरी दुनिया हो प्यार और ताकत से भरा जीवन जीने के लिए मुझे सिखाने के लिए धन्यवाद। मैं आपसे बेहद प्यार करती हूँ माँ|

HAPPY MOTHER’S DAY

आपकी लाडो
वनिशा खत्री

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

झंडे की क्षेत्रीय अस्मिता और अखंडता

देश में जलाशयों की स्थिति चिंतनीय, सरकार पानी की बर्बादी रोकने की दिशा में कानून बना रही है

नेपाल PM शेर बहादुर देउबा का भारत आना रिश्तों में नए दौर की शुरुआत